September 24, 2022
Vivek Bindra Quotes in Hindi

विवेक बिंद्रा के 20+ सुप्रसिद्ध सुविचार । Vivek Bindra Quotes in Hindi

Vivek Bindra Quotes in Hindi – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डॉ. विवेक बिंद्रा भारत में सबसे अच्छे प्रेरक वक्ता और एक अच्छे बिजनेस कोच में से एक हैं। आज उनके भाषण को सुनने के लिए हजारों युवा आते हैं क्योंकि डॉ. विवेक बिंद्रा के उद्धरणों को सुनकर युवाओं में उत्साह का संचार होता है। विवेक बिंद्रा कोट्स को यूट्यूब पर भी लाखों व्यूज मिलते हैं।

विवेक बिंद्रा एक बिजनेस कोच भी हैं और उन्होंने देश-विदेश में कई बड़ी कंपनियों में ट्रेनिंग देकर लोगों को प्रेरित किया है। डॉ. विवेक बिंद्रा उद्धरण आज कई प्रमुख भारतीय कंपनियों में टैगलाइन के लिए उपयोग किए जाते हैं। डॉ. विवेक बिंद्रा को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने हिंदी में विवेक बिंद्रा उद्धरण और हिंदी में विवेक बिंद्रा प्रेरणादायक उद्धरणों का एक शानदार संग्रह पेश किया है जो आपको वास्तव में पसंद आएगा।

Best 20+ Vivek Bindra Quotes in Hindi

1.इस दुनिया में दो प्रकार के लोग हैं: पहला- जो इतिहास रटने में अपना समय बिताते हैं। दूसरा- जो इतिहास रचने में अपना समय बिताते हैं।

2. मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है, मुझे आगे बढ़ाने की बल्कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं आपने देश को आगे बढ़ाऊंगा।

3. व्यापार और जिंदगी को बेहतर ढंग से समझना है तो भगवत गीता का अध्यन करें क्योंकि इसमें हमारी सारी समस्याओं का समाधान।

4. मैं अपने कल के रिकॉर्ड को आज तोड़ दूंगा, अगर खुद से ऐसी बातें करने का साहस रखते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

5. अगर आपको फल की इच्छा है तो पेड़ में पानी डालिये और उसका अच्छी तरह से ध्यान रखिए, फल आपको मिलने लगेंगे, लेकिन अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने काम पर फोकस करिए क्योंकि आपका काम ही है, जो आपको सफल और विफल बनाता है।

6. अगर व्यापार में सफलता पानी है तो fast mover बने, क्योंकि अंत में आपके लिए कोई नहीं रुकता हमेशा जीत आगे आने वाले की होती है।

7. कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है…… सब बकवास है, और कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है………सब खास है।

8. यदि आप बार-बार विफल हो रहे है, तो उसे हार की तरह नहीं अवसर की तरह देखिए और फिर से एक बार कोशिश करने में लग जाईये आपको सफलता जरूर मिलेगी।

11. असली सिपाही वो नहीं होता जो इसलिए लड़ता है कि सामने वाले से नफरत है… वो इसलिए लड़ता है कि पीछे वाले से उसको प्यार है।

12. जरूरी नहीं कि जो सारी रात जागता हो वो आशिक ही हो, हो सकता है कि अपने देश के लिए मरने मिटने वाला सिपाही हो।

13. जो भी आप काम करना चाहते हैं क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो भी आप उस काम को करने के लिए तैयार है?

14. अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।

15. अगर पहले prepare नहीं किया तो बाद में जिंदगी भर repair करते रहना।

16. सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है। जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है।

17. अगर आप इसी जीवन में अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते है तो सिर्फ अपनी कमाई पर फोकस मत करिए, बल्कि अपने आत्म विकास पर भी पैसा खर्च करिए. क्योंकि हर इंसान को उतना ही मिलता है जितना वह काबिल होता है।

18. Passion आपके दिमाग में होता है। प्रॉब्लम बाहर समाज में होती है। अगर हम इस पैशन और प्रॉब्लम्स को एक करके इसे प्रॉफिटेबल बिज़नस में बदल दे, तो जरा सोचिए क्या हो सकता है?

19. Passion वो चीज है, जिसके लिए आपको तनख्वाह ना दी जाए। फिर भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हो।

20. बुद्धिमान आदमी इतिहास नहीं रचता, बुद्धिमान लोग इतिहास पढ़ते हैं, इतिहास तो पागल लोग रचते हैं।

21. जिम्मेदारी एक ऐसी चीज है जो कभी दी नहीं जाती केवल ली जाती है, यह आप पर निर्भर है कि आप किस कैटेगरी में आना चाहोगे।

22. मैं कभी हारता नहीं, या तो जीतता हूं…या सीखता हूं।

हम आशा करते हैं कि “विवेक बिंद्रा के 20+ सुप्रसिद्ध सुविचार” आपको पसंद आए होंगे। जिससे आपको प्रेरणा और जिंदगी को समझने का अवसर मिलेंगा। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की Vivek Bindra Quotes in Hindi आपको कैसे लगे ? ताकि ऐसे ही ओर Quotes हम आपके लिए प्रकाशित करते रहे।

इसे भी पढ़े

Elon Musk Quotes in Hindi

Ratan Tata Quotes In Hindi

Bill Gates Quotes In Hindi

Sandeep Maheshwari Quotes In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.