September 24, 2022
Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली की संपूर्ण जीवनी । Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली की संपूर्ण जीवनी । Virat Kohli Biography In Hindi

नामविराट कोहली
उपनामचीकू, रन मशीन
जन्म5 नवंबर 1988
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
प्रोफेशनभारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज)
पिता का नाम प्रेम कोहली
माता का नामसरोज कोहली
टेस्ट में डेब्यू20 जून 2011 बनाम वेस्टईंडीज़
वनडे डेब्यू18 अगस्त 2008 बनाम शरीलंका
टी20ई डेब्यू12 जून 2010 बनाम जिम्बाबे

विराट कोहली ऊंचाई/ वजन – Virat Kohli Height/Weight

ऊंचाई5’7, 05 फिट 7 इंच
वजन69 kg
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला

विराट कोहली का प्रारंभिक जीवन – Virat Kohli Personal Life Details

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी हैं। उसका अपना भाई विकास और बड़ी बहन भावना है। कोहली ने अपनी शिक्षा विशाल भारती स्कूल से पूरी की। उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। उनके पिता, प्रेम जी, एक वकील थे, जिनकी दिसंबर 2006 में मृत्यु हो गई।

कोहली अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ दिल्ली में रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए सुर्खियों में आए। कोहली ने 2008 में मलेशिया में भारतीय अंडर -19 टीम के कप्तान के रूप में कार्य किया। जहां भारतीय टीम ने जीत हासिल की। टूर्नामेंट के दौरान कई गेंदबाजी परिवर्तनों के लिए उनकी प्रशंसा की गई। वे हर मैच को गंभीरता से लेते हैं। उसके कुछ ही महीने बाद, 19 साल की उम्र में, कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ भारतीय वनडे में पदार्पण किया।

वह मध्य स्तर के बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ के मध्य गेंदबाज भी हैं। शुरुआती दिनों में वह भारतीय टीम के विकल्प के तौर पर खेले। लेकिन जल्द ही अपनी तेज रफ्तार दिखाते हुए टीम के मध्यक्रम में जगह बनाने में कामयाब रहे और 2011 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम को जिताने में अपनी भूमिका निभाई।

विराट कोहली रिकार्ड्स – Virat Kohli Records

उनके नाम एक भारतीय बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 2011 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की और 2013 तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ कर भारतीय टेस्ट टीम में अपना अधिकार हासिल कर लिया। दिसंबर 2018 में, कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

Virat Kohli Biography In Hindi.

कोहली 2013 में पहली बार ICC की रैकिंग में ODI बल्लेबाज के तौर पर पहले स्थान पर पहुंचे और 2014 में वह ICC रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाज बने। 13 दिसंबर 2016 को, उन्होंने आईसीसी रैंकिंग में तीनों रूपों में शीर्ष तीन में जगह बनाई।

कोहली को 2012 में ODI टीम का उप कप्तान नामित किया गया था, और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दिया। ODI में, कोहली ने 205 पारियों में 10,000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

विराट कोहली के नाम T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट विश्व रिकॉर्ड है; जहां सबसे तेज बल्लेबाजी 2000 रन और 1000 रन की है।

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज के लिए कोहली का सर्वोच्च ऐतिहासिक स्कोर है, साथ ही टेस्ट क्रिकेट (776), एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (844) और टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (717) में विश्व रैंकिंग है।

वह 2012 और 2017 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए थे। इतने उतार-चढ़ाव के बाद, कोहली को अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया गया। कोहली ई.एस.पी.एन के तहत दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक हैं और फोर्ब्स के सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक हैं। 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहल को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में स्थान दिया।

विराट कोहली IPL कैरियर – Virat Kohli IPL Career

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले हैं और इस टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।

मार्च 2008 में, इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोहल को 30,000 डॉलर में खरीदा था। लेकिन 2008 उनके लिए एक निराशाजनक वर्ष था, क्योंकि उन्होंने पूरे सत्र में केवल 15.5 के औसत से 165 रन बनाए। बाद के वर्षों में, उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन करना शुरू किया। 2011 से पहले, कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास एकमात्र खिलाड़ी थे। उसी वर्ष कोहली को टीम का कप्तान चुना गया।

विराट कोहली कमाई एवं नेटवर्थ – Virat Kohli Net Worth

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई विराट कोहली को साल में 7 करोड़ रुपये देता है। साथ ही विराट कोहली द्वारा खेले जाने वाले मैचों के लिए अलग से शुल्क दिया जाता है। यह टेस्ट क्रिकेट, वनडे और टी20 के हिसाब से अलग है, हालांकि यह फीस भी लाखों में है। आरसीबी के कप्तान के तौर पर वह 17 करोड़ और कैंपानिया के विज्ञापनों से सालाना 179.2 करोड़ कमाते हैं।

फोर्ब्स के मुताबिक विराट कोहली की पिछले साल की कमाई करीब 198.52 करोड़ रही है. कई रिपोर्टों के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति लगभग 119 मिलियन डॉलर आंकी गई है, जबकि अन्य का दावा है कि कोहल की कुल संपत्ति 1,700 करोड़ है।

हम उम्मीद करते हैं विराट कोहली का जीवन परिचय पढ़ने के बाद आपको सफलता पाने की प्रेरणा मिलेगीं। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की विराट कोहली की संपूर्ण जीवनी आपको कैसी लगी ? ताकि हम ऐसे ही ओर प्रेरणादायक जीवनी परिचय आपके लिए प्रकाशित करते रहें।

इसे भी पढ़े

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी

क्रिकेटर जितेश शर्मा का जीवन परिचय

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.