September 24, 2022
What is Success? Success in Hindi.

सफलता क्या है? । What is Success? । Success in Hindi

What is Success?
Success in Hindi

सफलता क्या है? सफलता को जीवन में सुख के निरंतर विस्तार के रूप में और श्रेष्ठ लक्ष्य की प्राप्त के रूप में भी परिभाषित किया जाता है। बिना प्रयास और सहज रूप से अपनी इच्छापूर्ति करने की क्षमता ही सफलता कही जाती है। लेकिन फिर भी सफलता पाना और धन-संपदा अर्जित करना, हमेशा ही एक जैसी प्रक्रिया मानी जाती है, जिसके लिए कठोर परिश्रम करने जरूरत होती है। सफलता और समृद्धि के प्रति हमें एक आध्यात्मिक दूष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

सफलता के कई आयाम होते है; भौतिक संपदा तो उसका केवल एक घटक है। इससे भी बड़ी बात यह है कि सफलता एक सतत यात्रा है, कोई गंतव्य नहीं। भौतिक संपत्रता, किसी भी रूप में हो, वह तो उन बातों में से केवल एक है जो कि इस यात्रा को अधिक सुखद बना देती हैं। किंतु, सफलता में जिन अन्य बातों का शामिल होना भी आवश्यक होता है, वे हैं अच्छा स्वास्थ्य, जीवन के प्रति ऊर्जा व उत्साह, स्वस्थ संबंध, रचनात्मक स्वतंत्रता, भावनात्मक व मानसिक दृढ़ता, भलाई का भाव, और मन की शांति पर इससे भी आगे सच्ची सफलता है ईश्वरीय दिव्यता का अनुभव करना।

What is Success?
Success in Hindi.

हमारे अपने भीतर ईश्वरत्व का खुलुन और खिलना ही होती है सच्ची सफलता। इसका अर्थ है हर कहीं और हर किसी में ईश्वरत्व का दर्शन करना- शिशु की आंखों में भी, फूल की सुंदरता में भी, पक्षी की उड़ान में भी, हर कहीं। जब हम अपने जीवन को इस दिव्यता व अलौकिकता के एक अभिव्यक्त रूप में अनुभव करने लगते हैं – कभी-कभार नहीं बल्कि हमेशा ही -तभी हम सच्ची सफलता का अर्थ समझ सकते हैं।

हमनें सफलता के सात आध्यात्मिक सिद्धांत सुझाएं हैं। इनमें से आज इरादे और इच्छा की बात करेंगे। आपकी इच्छा को पूरा करने के पीछे जो असल शक्ति काम करती है वह है आपका इरादा। इरादे में बहुत बल होता है क्योंकि इसमें फल की आसक्ति नहीं होती। आसक्ति यानी उसके प्रति लगाव या अनुराग का भाव। परिणाम के प्रति, फल के प्रति, अपनी आसक्ति को त्याग दीजिए। इसका अर्थ है किसी परिणाम विशेष के साथ रहने वाली अपनी अड़ियल आसक्ति को त्याग देना और अनिश्चता वाली समझ के साथ रहना। इसका अर्थ है अपनी जीवन यात्रा के हर पल का आनंद लेना, भले ही उसका फल आपको पता न हो।

Success Tips in Hindi –

1.सपने देखें तो उन्हें पूरा करने की स्पष्टता रखें – सपने पूरी स्पष्टता के साथ देखें। अगर आप किसी विशेष घर का सपना देख रहे हैं, तो एक बार नजदीक जाकर अपने सपने के घर को देखें बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा का सपना देखा है, तो उस विद्यालय का भ्रमण करें जहां आपका सपना सच होगा। नया व्यवसाय शुरू करने का सपना है, तो उसका अध्ययन करें। इस तरह आप अपने सपने के बीज को विकसित करते हैं।

2. लोगों की आंखों में आंखें डालकर बात किया करें – जब भी बात करें नजरें मिलाकर बात करें। नजरें मिलाकर बात करने से सामने वाले को यह संदेश जाता है कि आप ईमानदार और सच्चे हैं। आप जो कुछ कह रहे हैं उसमें पूरी तरह यकीन भी करते हैं।’ आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। लोगों की आंखों में आंखें डालकर बात कीजिए। इससे न सिर्फ आप में आत्मविश्वास आएगा बल्कि आप पर लोगों का भरोसा भी बढ़ेगा।

3. याद रखें मुश्किलें ही लक्ष्य तक पहुंचाती हैं – लोगों को उनकी सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब वो अपनी सबसे बड़ी असफलता से एक कदम आगे निकल आए। जब, इशारा हुआ कि उन्हें हार मान लेनी चाहिए, तब वो अपने लक्ष्य के सबसे करीब थे। आपको विश्वास रखना होगा कि आप जिस मुश्किल का सामना कर रहे हैं वही लक्ष्य तक पहुंचाएगी। जो सफल हैं, वो विपत्तियों को अनुभव मानते हैं।

4. बेहतरीन लोगों का साथ चुने – खुशी का हमारा एक अन्य फॉर्मूला है उन लोगों का साथ चुनना, जिन्हें हम पसंद करते है और जो कमाल की शख्सियतें हैं। हम खुशनसीब है कि हमें बेहतरीन परिवार और दोस्त मिले। हमें मेंटर्स और अपनी कम्युनिटी को एप्रिशिंएट करना सीखना चाहिए, क्योंकि वे आपके जीवन पर बहुत पॉजिटिव प्रभाव डालते हैं।

5. बुरा फील करना यानी ऊर्जा की बर्बादी – हमें यह सोचने में अपनी एनर्जी नहीं जाया करनी चाहिए कि चीजें कितनी बुरी हैं, क्योंकि वैसा सोचने पर खुश होने के लिए कोई गुंजाइश नहीं रह जाती। ऐसा नहीं है कि हमें बैड फीलिंग को इन्नोर करना चाहिए। हमें केवल उन्हें स्वीकार करके आगे बढ़ जाना चाहिए। हम क्या चुनते हैं, इस पर ही यह निर्भर करता है कि हम कितना बदलाव ला पाते हैं और कितनी खुशी पा सकते हैं।

6. हमेशा आगे बढ़ने की सोचें – हमें हमेंशा ऐसी चीजों की खोज में रहना चाहिए जो हमें जीवन में आगे ले जाएं, समृद्ध बना सके। यह कुछ भी हो सकता है और जरूरी नहीं कि वह कोई बहुत बड़ी चीज हो, लेकिन महत्वपूर्ण चीज है मूविंग फॉरवर्ड की सोच रखना। यह हमें फोकस्ड रखती है और कठिनाइयों का सामना करने का हौसला देती है।

7. मेहनत तो जीनियस को भी करना है – यह एक भ्रम है कि जीनियस लोग विशेष प्रतिभासम्पत्र होते हैं, इसलिए उन्हें कड़ी मेहनत नहीं करना पड़ती। ग्रोथ माइंडसेट वाले लोग हमेशा प्रयासों को महत्व देते हैं। जीनियस वही हैं, जो प्रयासों और विफलताओं से घबराते नहीं। इसे याद रखें।

हम आशा करते हैं कि “सफलता क्या है?” आर्टिकल आपको पसंद आया होंगा। जिससे आपको प्रेरणा और अपने सफलता प्राप्त करने में सहयोग मिलेंगा। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की Success in Hindi आपको कैसी लगी ? ताकि ऐसे ही ओर आर्टिकल हम आपके लिए प्रकाशित करते रहे।

इसे भी पढ़े

सपने देखना शुरू करें

पॉजिटिव कैसे सोचे

सही सोच की शक्ति

उम्मीद आप में ही है

Motivational Quotes In Hindi

किताबो से ज्यादा दुनिया के अनुभव ज्यादा जरुरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.