September 24, 2022
Sonu Sharma Motivational In Hindi

जिंदगी के साथ पार्टनरशिप में आगे बढ़ें । Sonu Sharma Motivational In Hindi

Sonu Sharma Motivational In Hindi – दुनिया में सफलता तो हर एक इंसान पाना चाहता है, लेकिन ऐसे लोग बहुत कम होते हैं जो दूसरों को सफल बनाने के लिए नए-नए रास्ते बताते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत की एक ऐसी शख्सियत से रू-बरू करवाने जा रहे हैं, जिनका एक प्रेरणादायक लेख या उनके द्वारा बोले गए कुछ प्रेरणादायक शब्द लोगों के जिंदगी में अनंत ऊर्जा का समावेश करते हैं। जी हां इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ साझा करने वाले हैं भारत के एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा द्वारा बोले गए प्रेरणादायक शब्द, जो आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में सहायक सिद्ध होंगे।

Sonu Sharma Motivational In Hindi

मेरी जिंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा। बस असफलता है! ऐसे विचार हम सबको आते-रहते हैं हमारा दिमाग कहानियां बनाने में उस्ताद है और हम अच्छी नकारात्मक, असफल चीजों की फेहरिस्त बनाते रहते हैं। और इस तरह हमारे भले के लिए हुई चीजों को नजरअंदाज करते हुए भूल जाते हैं। उदाहरण से समझें, अच्छा जूता पहनने पर पता नहीं चलता, लेकिन एक जरा-सा कंकड़ चुभन का अहसास करा देता है। ठीक उसी तरह से जिंदगी की अच्छाइयों-नेमतों से आपको, हम सभी को जो मिला है, उस ओर ध्यान नहीं जाता।

अगर हम स्वीकार कर लें कि दरअसल यह हमारी सोच और नजरिए की बात है, तो हम लोग अच्छाइयां ढूंढना शुरू कर देंगे। हमारा शरीर अपना काम कर रहा है, लेकिन जब किसी हिस्से में तकलीफ शुरू होती है, तब उस हिस्से की महत्ता का अहसास होता है। मतलब जब तक सबकुछ ठीक-ठाक रहे, हमारी नजर उस पर नहीं पड़ती। ठीक उसी तरीके से जिंदगी में भी जो चीज अच्छी है, अमूमन हम उन पर ध्यान नहीं देते। मैं इसे कहता हूं- ‘हंटिंग फॉर ग्रेटनेस।’ यानी जिंदगी में रोजाना घटने वाली अच्छाइयों, बेहतरीन पलों की खोज।

मैं सुबह अच्छाइयों के बारे में सोचता हूं, जंदगी में जो अच्छा बीता, जो अच्छा हो सकता है। क्योंकि अगर मैं ना सोचूं तो वो अच्छाइयां खामोशी से निकल जाएंगी। मैंने पाया है कि जब-जब मैंने योजनाबद्ध तरीके से अच्छाइयों को ढूंढा है, तब वो चीजें मुझे मिलती रही हैं। कई बार आपने देखा होगा कि उस वक्त कोई चीज याद नहीं की तो बाद में उसे भूल जाते हैं। ठीक उसी तरीके से जिंदगी में भी होता है। इसलिए मैं हर रोज, नियमित तौर पर सोते-जागते धन्यवाद कहना नहीं भूलता।

जिंदगी में आप जब ढूंढ-ढूंढकर उसी वक्त धन्यवाद कहते रहें, तो आप पाएंगे कि जिंदगी में बहुत सारी चीजें हैं, जिनके लिए आप धन्यवाद कह सकते थे। लेकिन आपने अब तक कहा नहीं था। और अब आपके दिमाग में ही धन्यवाद कहने के कारण आने लगे हैं। जब ये ख्याल मन से निकल जाएगा कि फलां काम तो उनकी ड्यटी थी और घर में भी धन्यवाद-कृतज्ञता वाला भाव दिखाएंगे तो देखिए कि सकारात्मक मौके ज्यादा मिलने लगेंगे।

अड़चने किसकी जिंदगी में नहीं आतीं? मेरी जिंदगी में भी आई। लेकिन मैं ये नहीं कहता कि जिंदगी ऐसी है, क्योंकि मैं जानता हूं कि मैंने अपनी जिंदगी धन्यवाद से भर रखी है। सकारात्मक जिंदगी में मेरे सामने ध्येय साफ रहता है। अब मेरा काम सिर्फ उसे हासिल करना होता है। बहुत जरूरी है हम जिंदगी पर ऐसे आक्षेप न लगाएं कि जिंदगी बुरी है। हम जिंदगी को इस तरह देखें कि जिंदगी तो टेढ़ी-मेढ़ी है। कुछ झटकों को बस पार करना है। सोचें कि जिंदगी तू मेरे लिए अच्छी है। और मैं लगा हूं कुछ और चीजों को भी अच्छा बनाने में।

अपने निजी संबंधों में भी देखें, अगर आप सिर्फ गलतियां निकालते रहें, तो वो शख्स खुद को हताश महसूस करेगा। लेकिन जब उनकी भलाई को ढूंढने की कोशिश करेंगे, तो आपको उनके अंदर भलाई दिखेगी। धीरे-धीरे जब ये आपकी आदत बन जाएगी, तो आप पाएंगे कि भलाई बहुत है और जो अच्छा नहीं है, उसे हम भला बना देंगे।

दुनिया और जिंदगी के साथ हमें साझेदारी में आगे बढ़ना है। दुनिया और जिंदगी को बुरा कहके नहीं। जिंदगी को हम कहेंगे कि लव यू जिंदगी। लव यू दुनिया। याद रखें कि उसका आशीर्वाद हमारे साथ है। जिंदगी बुरी नहीं, भली है और उस भली जिंदगी में आप एक अच्छे इंसान हैं। जब आप भलाई ढूढने की कोशिश करेंगे, तो आपको भलाई दिखेगी। धीरे-धीरे जब ये आपकी आदत बन जाएगी, तो आप पाएंगे कि भलाई बहुत है और जो अच्छा नहीं है, उसे हम भला बना देंगे।

हम आशा करते हैं कि “जिंदगी के साथ पार्टनरशिप में आगे बढ़ें” आर्टिकल आपको पसंद आया होंगा। जिससे आपको अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक बनाने और अपनी सफलता प्राप्त करने में सहयोग मिलेंगा। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की  Sonu Sharma Motivational In Hindi आर्टिकल आपको कैसा लगा ? ताकि ऐसे ही ओर आर्टिकल हम आपके लिए प्रकाशित करते रहे।

इसे भी पढ़े

लक्ष्य जल्दी चुनना बेहतर

सफलता क्या है?

सपने देखना शुरू करें

पॉजिटिव कैसे सोचे

सही सोच की शक्ति

सफलता पाने के लिए आंतरिक प्रेरणा जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.