September 24, 2022
Munawar Faruqui Biography in Hindi

लाॅक-अप विनर मुनव्वर फारुकी जीवनी । Munawar Faruqui Biography in Hindi

Munawar Faruqui Biography in Hindi – मुनव्वर फारुकी एक भारतीय स्टैंडअप कॉमेडियन, रैपर तथा यूट्यूबर हैं, जो हाल ही में हुए एक बहुचर्चित शो लाॅक-अप के विजेता बने हैं। वह अधिकतर भारतीय धर्म और राजनीति पर अपने हास्य विवादास्पद बयानों के लिए के लिए जाने जाते है। फारुकी की हास्य क्षमता और लोगों के बीच लाइव प्रदर्शन ने उन्हें देश के सबसे प्रसिद्ध स्टैंडअप कॉमेडियन में से एक बना दिया। ज्यादातर लोग उनके कास्टिंग अंदाज को पसंद करते हैं, जिसका वह भी अधिकतर इस्तेमाल करते हैं।

जब भी कभी स्टैंडअप कॉमेडी का प्रदर्शन होता है, तो मुनव्वर फारुकी का नाम लोगों की डिमांड में रहता है। आपने भी कभी इंटरनेट पर मुनव्वर फारुकी की स्टैंडअप कॉमेडी की वीडियो जरूर देखी होगी। जिसे देखने के बाद हर किसी का चेहरा मुस्कुराहट से खिल उठता है और आप फ्रेस तथा तरोताजा महसूस करते है। तो आइए एक बार पढ़ते हैं मुनव्वर फारुकी की सफलता की दास्तान।

मुनव्वर फारुकी का प्रारंभिक जीवन – Munawar Faruqui Biography in Hindi

मुनव्वर फारूकी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में 28 जनवरी 1992 को जूनागढ़, गुजरात में हुआ था। इनका प्रारंभिक नाम मुनव्वर इकबाल फारुकी है। अगर वर्तमान की बात करें तो मुनव्वर 30 वर्ष के हो चुके हैं। इनके पिता पेशे से एक ड्राइवर थे। मुनव्वर के अलावा उनके परिवार में तीन बहने भी हैं, जिसमें सबसे बड़ी बहन का नाम शबाना है।

साल 2002 में हिंदू – मुस्लिम के बीच हुए सांप्रदायिक दंगों ने मुनव्वर का घर जला कर राख कर दिया था। जब उनकी आयु मात्र 16 वर्ष की थी। उनका मां इस घटना में हुई आपबीती को सहन ना कर सकी और उन्होंने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी। जूनागढ़ के हिंसक माहौल को देखकर मुनव्वर और उनका परिवार पूरी तरह से भयभीत हो चुका था। आखिरकार साल 2007 में वे अपने परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए।

मुनव्वर को अपने पिता का साथ भी ज्यादा न मिल सका, ठीक एक साल बाद उनके पिता का स्वास्थ बिगड़ने लगा। इन हालातों में उनके पूरे परिवार का भार मुनव्वर के नाजुक कंधों पड़ने लगा। साथ ही उन्होंने अपनी तीनों बहनों की शादी की जिम्मेदारी भी संभाली। परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए वे पूरा दिन काम करा करते और रात में कंप्यूटर कोर्स क्लास जाया करते थे।

मुनव्वर बचपन से ही एक खुशमिजाज और हास्यपद व्यक्ति रहे हैं। स्कूल में वे अपने चुटकुलों से सभी को हसाया करते थे। कुछ समय पश्चात उन्हें स्टैंडअप कॉमेडी के बारे में पता लगा और फिर उन्होंने ओपन माइक शो करना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे समय के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई और फिर उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी को ही अपना करियर बना लिया।

मुनव्वर फारुकी की शिक्षा –

मुनव्वर फारूकी ने अपने स्कूल की शुरुआती शिक्षा जूनागढ़ के ही एक स्कूल से उनके पूर्ण की। इसके पश्चात उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए जूनागढ़, गुजरात के एक बड़े कॉलेज में एडमिशन ले लिया, जहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।

मुनव्वर फारुकी का करियर –

मुनव्वर फारुकी स्टैंडअप कॉमेडियन बनने से पहले एक बर्तन की दुकान पर सेल्समैन का काम किया करते थे। उन्होंने ग्राफिक डिजाइनर का कोर्स किया है इसीलिए उन्होंने ग्राफिक डिजाइन क्षेत्र में भी काम किया है। किंतु लोगों में उनकी लोकप्रियता और प्रसिद्धि अब ज्यादा दूर ना थी। मुनव्वर को अपना पहला स्टैंडअप कॉमेडी शो साल 2019 को मलाड में करने का अवसर प्राप्त हुआ, जो की पूरे एक घंटे का था।

ठीक एक वर्ष बाद 2020 में उन्होंने मुनव्वर फारुकी के नाम से अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया। जहां उन्होंने अपनी कॉमेडी वीडियो अपलोड करना शुरू किया। कुछ ही समय बाद उनकी वीडियो वायरल होने लगी और जनता में उनकी लोकप्रियता बढ़ने लगी। उन्होंने अपना पहला वीडियो भारत में राजनीति नाम से अपलोड किया जिसमें उन्हें काफी सफलता मिली।

2020 में, उन्होंने ‘द चौकीदार सॉन्ग’ अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया जिसमें उन्होंने मोदी सरकार का मज़ाक उड़ाते हुए संगीत को कॉमेडी के साथ मिला दिया।

मार्च 2020 में, मुनव्वर ने ‘द एनआरसी सॉन्ग’ यूट्यूब पर अपलोड किया, जिसमें उन्होंने दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों और भारतीय राजनीति का ज़िक्र किया था। वह अधिकतर अपने शो में राजनीति से जुड़े चुटकुलों को शामिल करते हैं।

अप्रैल 2021 में, मुनव्वर ने खुद का दूसरा यूट्यूब चैनल ‘मुनव्वर फारुकी 0’ के नाम से शुरू किया, जिसमें वह अक्सर गेम खेलते हुए लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं।

मुनव्वर फारुकी विवाद –

मुनव्वर फारूकी अक्सर हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर विवाद का विषय बने रहते हैं। बीजेपी विधायक मालिनी गौड़ के बेटे एकलव्य लक्ष्मण सिंह की शिकायत पर उन्हें एक जनवरी 2021 को मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया था। विवादों के चलते वे कई बार जेल भी गए और कई जगह उनके शो प्रतिबंधित भी रहे।

मुनव्वर फारुकी की संपत्ति –

सूत्रों के अनुसार मुनव्वर फारूकी की कुल संपत्ति 50 लाख रुपये आंकी गई है, जबकि मुनव्वर फारूकी प्रत्येक कॉमेडी शो के लिए 1.5 लाख रुपये लेते हैं।

Chhavi Mittal Biography In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.