September 24, 2022
Motivational Speech In Hindi For Success.

सफलता पर प्रेरणादायक भाषण । Motivational Speech In Hindi For Success

Motivational Speech In Hindi For Success – विचारों के आवेग में निर्णय सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। जीवन में सकारात्मक नजरिया रखने वाले व्यक्ति के अधिकांश निर्णय सही और सबके हित में होते हैं। अध्यनों में सामने आया है कि ऐसे व्यक्ति का न सिर्फ निजी जीवन खुशहाल होता है, बल्कि पेशवर जिंदगी में भी वह व्यक्ति ज्यादा सफल होता है।

विचार चुंबक की तरह होते हैं, जो चीजों को आकर्षित करते हैं। यदि आपके विचार गरीबी और रोग पर केंद्रित हैं तो ये गरीबी और रोग को आकर्षित करेंगे। आपका मानसिक नजरिया ही वह सांचा है, जो आपके जीवन को आकार देता है। सफलता भी पहले मानसिक रूप से, बाद में भौतिक रूप से हासिल होती है। इसलिए हर चीज को रचनात्मक तरीके से देखने की आदत डालें। शंका और अनिशितता से जीवन को नहीं देखना चाहिए।

अधिकतर लोगों के जीवन में ऐसे दौर आते हैं जब चाहे जितनी मेहनत करें वे हताश ही होते हैं। जो लोग चिंता करते हैं उनके अंदर हमेशा चीजें गड़बड़ होने की आशंका रहती है। चिंता उन्हें कमजोर कर देती है। आप अपने विचारों के स्वामी हैं। आप अपने विचारों को मनचाहा आदेश दे सकते हैं। अभी आप जिन मुश्किलों का सामना कर रहे हैं उनसे अपने भविष्य का आकलन न करें, अपनी हासिल की हुई सफलताओ के बारे में सोचे। तो आइए एक बार इस प्रेरणादायक भाषण को पढ़ते हैं –

Motivational Speech In Hindi For Success

यहां मौजूद सभी जन को मेरा सादर प्रणाम,

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय प्रधानाचार्य जी, शिक्षक गण महोदय और यहां विराजमान मेरे सभी साथियों का मैं तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं कि आप सभी इस शुभ घड़ी पर मेरा भाषण सुनने आए और इस पावन अवसर पर मुझे सफलता पर भाषण देने का सुनहरा अवसर प्रदान किया। सफलता पर अपने भाषण की शुरुआत में कुछ विशेष पंक्तियों के साथ करना चाहूंगा –

आप सफलता को पाने के सपने मत देखिये,
बल्कि सकारात्मक होकर उनको
पूरा करने के लिए मेहनत कीजिए।

मानता हूं कि सकारात्मकता एक निर्णय है, क्योंकि हर किसी की जिंदगी में उतार-चढाव आते हैं, जिसमें कुछ प्रिय प्रसंग होते हैं और कुछ अप्रिय प्रसंग होते हैं, लेकिन मुझे यह लगता है कि सकारात्मकता एक चुनाव है। आप अपनी जिंदगी में किस तरह से सकारात्मक सोच का निर्णय लेते हैं। बस यही महत्वपूर्ण है। मैं यह नहीं कहता कि आप नकारात्मक बातों को भूल जाएं या अपनी गलतियों को ना पहचानें..किंतु उनके बोझ तेले दबे रहना उचित नहीं है। मेरा मानना है कि निंदक नियरे राखिए..। असल निंदा वही है जो आपको बेहतर बनाने के उद्देश्य से की गई हो।

ये निंदक आपको नष्ट करने की इच्छा नहीं रखते। कुछ लोग होते हैं जो निंदा के कारण आत्मग्लानि से भर जाते हैं, जिससे उनका जीवन ही अपॉलोजेटिक हो जाता है। हमें यही प्रयास करना है कि ये कमियां हमारे आत्मविश्वास को कभी भी टेकओवर ना करें। कमियों और निंदाओं को उचित स्थान दीजिए। लेकिन अगर यह आपके पंखों और सपनों को कुतरने लगे तो इससे अपनी रक्षा जरूर करिए।

याद करिए…रामायण का वो प्रसंग, जब जामवंत ने हनुमानजी से क्या कहा था। जब सीताजी की खोज के वक्त लंका को लांघने की बात आई तो समस्त वानर सोच में पड़ गए। सभी को लग रहा था कि इतना लंबा रास्ता कोई कैसे पार कर पाएगा। जामवंतजी इसी समय हनुमानजी को उनकी शक्तियां स्मरण कराते हैं। उन्होंने हनुमानजी के सकारात्मक पहलुओं की ओर उनका ध्यान आकृष्ट किया था। उनकी शक्तियों का स्मरण कराया था…कि वे कितने वीर हैं। हमें भी हनुमानजी की तरह अपनी शक्तियों का स्मरण करना चाहिए।

यह देखें कि आपके पास क्या है। बुजुगों का आशीर्वाद, श्वर का आशीर्वाद, जब आप यही सब देखेंगे तब अपने पंखों का अहसास होगा और उड़ान के लिए तैयार हो जाएंगे। मैं यही गुजारिश करूंगा कि निगेटिव माहौल या नकारात्मक माहौल में भी आशा ना छोड़ें। खुद को विक्टिम ना समझिए। पुराने जमाने में कभी युद्ध हो जाते थे, कभी महामारी हो जाती थी। तरह-तरह के कष्टों से गुजरी है यह मानव सभ्यता। तब त्राहि-त्राहि मच जाती थी और फिर भी दुनिया फिर से उठ खड़ी होती थी।

उन चुनौतियों और उन लोगों से प्रेरणा लें जिन्होंनें संघर्ष में भी हार नहीं मानी। अब यही सोचना है…यह चुनौती सामने आई है और कैसे इससे उबर सकते हैं। कर्म से ही परेशानियां सुलझती है। मानवता को सदैव अपने अंदर जीवित रखें। जो चीजे आपको मिली है और दूसरों के पास नहीं है उसे बांटें। अगर आप भाग्यशाली हैं और दो वक्त की रोटी खा पा रहे हैं तो अपने पड़ोसी से भी एक बार पूछ लीजिए कि क्या तुम्हारे घर पर चूल्हा जला है। जितना हो सके एक-दूसरे की मदद करें। क्योंकि खुशियां हमेशा बांटने से ही बढ़ती हैं।

अंत में अपने शब्दों को विराम देते हुए मैं कहना चाहूंगा कि आशा करता हूं कि आप इन सभी प्रेरणादायक बातों को अपने जीवन में जरूर अपनाएंगे और एक सफल जीवन का निर्माण करेंगे।

धन्यवाद।।

दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की सफलता पर यह प्रेरणादायक भाषण आपको कैसा लगा ? ताकि हम ऐसे ही ओर प्रेरणादायक आर्टिकल आपके लिए प्रकाशित करते रहें।

इसे भी पढ़े

Motivation Speech In Hindi

Student Motivational Speech In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.