September 24, 2022
Motivation For Students In Hindi

सपने देखना शुरू करें । Motivation For Students In Hindi

Motivation For Students In Hindi

जीवन की यात्रा सपने देखेने से शुरू होती है। सपने बहुत शक्तिशाली होते हैं। ये उन चंद अदृश्य चीजों में से एक हैं, जिसने अनगिनत लोगों को उठ खड़े होने और बुरी से बुरी परिस्थितियों से वापस आकर दुनिया बदलने के लिए प्रेरित किया है। इस समय हम कपोल-कल्पनाओं से भरे सपनों की बात नहीं कर रहे है, जिन्हें पूरा करना मुमकिन नहीं है।

हम ऐसे सपनों की बात कर रहे है जो आपको प्रेरित करें, जिन्हें सच करने के लिए आप वाकई पसीना बहा सके। खुद से ये सवाल पूछें कि अगर पैसों की जरूरत नहीं होगी तो आप क्या करना चाहेंगे। पूछें कि कौन-सी चीज आपको उत्साहित करती है। जब ज्यादातर लोग कदम पीछे हटा लेंगे, तब आगे बढ़ते रहने के लिए किससे प्रेरणा मिलेगी। इनके जवाब खोजें और इन सबके बीच अपना सपना खोजें।

Motivation For Students In Hindi.

हम सबके अपने निजी एवरेस्ट होते हैं और जब हम उन्हें खोज लेंगे, उन्हें फतह कर लेंगे तभी सही मायनों में जिंदगी रोमांचक होगी। ये सही है कि सपने धरातल पर, हासिल किए जाने लायक होने चाहिए, इसलिए अपने कॉमन सेंस का परिचय दें और चीजों का आकलन करके उसे लागू करना शुरू कर दें। पर निराशावादी होकर यथार्थता से भ्रमित न हों। बड़ा सोचें, सुनिश्चित करें कि इसे करना मुमकिन हो। और जब तक इसे हासिल करने की सीढ़ी आपकी कड़ी मेहनत हो, इसे पाने के लिए लग जाएं।

अपने सपनों को किसी ऐसी जगह लिखकर रखें, दीवार पर चिपका दें, जहां से इसे रोज देख सकें। शब्दों और तस्वीरों में बहुत ताकत होती है। अगला कदम है अपने सपने के बारे में लोगों से बात करें। ध्यान रखें कि इस दौरान ऐसे लोग भी मिलेंगे जो आप पर हंसेंगे, बस ऐसे लोगों से बचकर रहना है। बड़ी से बड़ी महान यात्रा भी एक कदम से शुरू होती है।

जब आप किसी पहाड़ की तलहटी पर होते हैं, तो चोटी का रास्ता साफ नजर नहीं आता। वह काफी होता है, रास्ते भी घुमावदार और अवरोधों से से भरे होते हैं। बस एक ही रास्ता होता है कि चढ़ाई शुरू कर दी जाए और एक कदम के बाद दूसरा कदम आगे बढ़ाते जाएं।

जब आप अपने लक्ष्य की ओर मुश्किल रास्ते पर बढ़ना शुरू कर देते हैं, तब बीच में आने वाली हर रुकावट दिखाई नहीं देती। पर आप देखेंगे कि हर कदम के साथ आप अनुभवी और हुनरमंद होते जा रहे है। सपनो-सफलता में रुपये पैसे से भ्रमित न हों। हमारा समाज इस तरह बुना है जहां सफलता को पैसों से तोला जाता है। हम ऐसे सैकड़ों अरबपतियों को जानते है, जिन्हें पढ़ कर लगा कि पैसों से खुशी नहीं मिलती। कड़ी मेहनत के कारण उन्हें घरवालों के साथ बिताने के लिए वक्त नहीं मिल पाता इसलिए सपने पैसों के साथ मत जोड़िए।

Motivation For Students In Hindi.

हर हार आपको मजबूत बनाती है। गलतियों से सीखकर ही आप बेहतर से बेहतर बनते जाते हैं। फिर असफलता पर गुस्सा नहीं आता, बल्कि दिमाग में एक बिजली-सी कौंध जाती है। खुद से सवाल करते रहना जरूरी है कि हम क्या अच्छा कर सकते हैं, जीवन को, खेल को, काम को कैसे बेहतर बना सकते हैं। मैं जब कई हफ्तों और कई महीनों तक रैकिंग में पहले पायदान पर रहा, तब भी खुद से यह सवाल करता रहता था।

क्योंकि मुझे लगता है कि अगर आप कुछ नहीं करेंगे या एक ही चीज को बार-बार करते रहेंगे, तो स्थितियां समान ही बनी रहेंगी, आप भी वैसे ही बने रहेंगे। इसका मतलब है कि आप आगे नहीं बढ़ रहे हैं। और आगे न बढ़ने का मतलब है कि आप पीछे जा रहे हैं।

जब आप सीखने के सबसे मुश्किल दौर से गुजरेंगे तब आपको यह विश्वास रखना होगा कि आप जिन मुश्किलों का सामना कर रहे हैं वो उस प्रक्रिया का हिस्सा हैं, जो अंततः आपको लक्ष्य तक पहुंचाएगी। महान लोग हर हार के साथ कुछ सीखते हैं और हर बाधा या निराशा में लाभ का बीज देखते हैं। वे अपने हर अनुभव से बड़ी सीख लेते हैं।

हम आशा करते हैं की “सपने देखना शुरू करें” प्रेरणादायक आर्टिकल आपको पसंद आया होगा जो आपको अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच की राह पर ले जाएगा।

दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की “Motivation For Students In Hindi” प्रेरणादायक आर्टिकल आपको कैसा लगा ? ताकि हम ऐसे ही ओर प्रेरणादायक आर्टिकल आपके लिए प्रकाशित करते रहें।

इसे भी पढ़े

Study Motivation In Hindi

The Power Of Positive Thinking

Motivational Story In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.