September 24, 2022
Mahatma Gandhi Speech In Hindi

नेकी से चरित्र खूबसूरत बनता है । Mahatma Gandhi Speech In Hindi

Mahatma Gandhi Speech In Hindi

मुझे हमेशा लगता है कि जब हम अपने जीवन में किसी को कुछ दे पाते हैं, तो वहीं हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि होती है। फिर वह ज्ञान हो या फिर आप किसी को अपनी सेवाएं दे रहे हों। या किसी के लिए कुछ अच्छे शब्द ही क्यों न कह रहे हों। अगर आप किसी की जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं, उसकी जिंदगी में खुशी ला सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा कार्य है, जो एक इंसान कर सकता है।

इससे बेहतर कुछ भी नहीं है। जब सभी ऐसा करेंगे तो दुनिया से संघर्ष खत्म हो जाएंगे। मैं अक्सर कहा करता हूं कि जब दिल में नेकी होती है, तो चरित्र खुबसूरत बनता है। जब चरित्र खूबसूरत होता है, तो घर में एकता और तालमेल बढ़ता है। जब घर में यह सामंजस्य होता है, तो देश में व्यवस्था और शांति रहती है। जब देश में शांति रहती है, तो पूरे विश्व में शांति स्थापित होती है। यह पूरे विश्व के लिए सही है। हमें देश में व्यवस्था और शांति तथा घर में सामंजस्य की ही जरूरत है। हमें इस धरती को खुश, समृद्ध और शांतिपूर्ण समाज देने की दिशा में काम करना चाहिए।

Mahatma Gandhi Speech In Hindi.

ऐसा करने में शिक्षा, धार्मिक आध्यात्मिकता और आर्थिक विकास, तीनों की महत्तूर्ण भूमिका है। हमने देखा कि विश्व में शांति और खुशी के बीज नेकी में है। नेक नागरिक की प्रबुद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं। हमें यह नेकी अपने बच्चों के मन में स्थापित करनी होगी। पांच से 17 साल ही उम्र में उन्हें यह मूल्य देना हमारा मिशन होना चाहिए। इससे मुझे एक ग्रीक कहावत याद आती है, ‘मुझे सात साल के लिए एक बच्चा दें, उसके बाद उस बच्चे को ईश्वर को दे दें या शैतान को। वे उस बच्चे को बदल नहीं पाएंगे। यह शिक्षक और बच्चों के मन, दोनों की शक्ति बताता है।

हमें अपने बच्चों को प्रेरणा देने की जरूरत है, ताकि वे नेकी के मार्ग पर चलें। दूसरी बात धार्मिक आध्यात्मिकता की थी। हर। धर्म के सिद्धांत जरूर अलग-अलग हैं, लेकिन सभी के आध्याल्मिक मूल्यों में एक चीज समान है। सभी में ऐसे इंसानी मूल्य सिखाए जाते हैं, जिनके जरिए बेहतर जीवन और समाज का कल्याण प्रोत्साहित हो सके।

मुझे लगता है कि सभी धरमो के आध्यात्मिक तत्व उन्हें आपस में जोड़ सकते हैं, जिससे वे मिलकर मानवता के हित के लिए काम कर सकते हैं। इस दोनों प्रेरणाओं को हमें अपना मिशन बनाना होगा। इस मिशन को पूरा करने के लिए हम महर्षि पतंजलि से भी प्रेरणा ले सकते हैं, जिन्होंने 2500 वर्ष पहले कहा था, ‘जब आप किसी महान उद्देश्य प्रेरित होते हैं, तो आपके विचार अपने सारे बंधनां को तोड़ देते हैं।

आपका मन सीमाओं के परे चला जाता है। आपकी चेतना हर दिशा में फैल जाती है और आप खुद को एक नई, महान और शानदार दुनिया में पाते हैं। आपके अंदर सुसुप्त ताकतें और हुनर जाग जाते हैं और आप पाते हैं कि आप इतने महान व्यक्ति बन चुके हैं, जिसकी कल्पना आपने सपनों में भी नहीं की थी।’

गांधी जी द्वारा बताए गए कुछ प्रेरणादायक प्रसंग –

जोखिम लेना सफलता के लिए आवश्यक हैं – पुरानी कहावत है- कोई जोखिम नहीं, कोई लाभ नहीं। नुकसान की संभावना सफलता के लिए आवश्यक है। सफलता चाहने वाले लोग जोखिम लेते हैं और कई बार जोखिम लेने की वजह से उन्हें नुकसान भी होता है। नए काम की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग शुरू में असफल ही होते हैं। इसमें कोई बुराई नहीं है।

जो आदतें आपकी मदद करें वो अच्छी ही हैं – आदतें सफलता की राह में बाधा बनती हैं। सोचने, महसूस करने, बात करने और व्यवहार करने के आपके आदतन तरीके ऐसे अवरोधक हैं जो आपको ‘आगे नहीं बढ़ने देते। आप जहां हैं और जहां पहुंचना चाहते हैं,
ये उसके बीच में खड़े हैं। आदतें तभी अच्छी हैं जब वे आपकी मदद करें। आदतों से ऊपर उठन सीखिए।

बातचीत हमेशा दोतरफा होनी चाहिए – जब आप अपने सहकर्मियों से, साथियों से बात करते हैं, तो दरअसल आप उनके समक्ष अपना विज्न रखते हैं। विज्जन पर ही आपकी बात आधारित होती है। लेकिन इस विज्न को समझाने की प्रक्रिया में अक्सर आप बड़ी ही आसानी के साथ ‘स्पीचिफाईंग’ मोड में चले जाते हैं। यानी जितना जरूरी है उससे थोड़ा ज्यादा बोलने लगते हैं। लंबी-चौड़ी बातें करने लगते हैं, जो भाषण की तरह लगती है। यह सुनिश्चित करें कि आप जितना बोलेंगे उतना ही सुनेंगे भी।

हम आशा करते हैं कि “नेकी से चरित्र खूबसूरत बनता है” आर्टिकल आपको पसंद आया होंगा। जिससे आपको प्रेरणा और जिंदगी को समझने का अवसर मिलेंगा। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की Mahatma Gandhi Speech In Hindi आपको कैसी लगी ? ताकि ऐसी ही ओर Speech हम आपके लिए प्रकाशित करते रहे।

इसे भी पढ़े

Swami Vivekananda Speech In Hindi

Osho Speech In Hindi

Motivational Speech In Hindi For Success

Student Motivational Speech In Hindi

Motivation Speech In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.