September 24, 2022
एलन मस्क का जीवन परिचय । Elon Musk Biography In Hindi.

एलन मस्क का जीवन परिचय । Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk Biography In Hindi

पूरा नामईलॉन रीव मस्क
वर्तमान नामएलन मस्क
प्रोफेशनबिजनेसमैन, निवेशक, इंजीनियर
जन्म28 जून 1971
जन्मस्थानप्रीटोरिया, साउथ अफ्रीका
नागरिकतादक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी
उम्र51
पिता का नामएरोल मस्क
मां का नाममेई मस्क
पत्नीजस्टिन मस्क और तलुला रिले
बच्चेसात
शिक्षा फिजिक्स में BA, बिज़नेस इकोनॉमिक्स (BE)
उपलब्धिदुनिया के सबसे अमीर इंसान
कुल सम्पति$196.3 Billion Dollar

एलन मस्क का प्रारंभिक जीवन

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर में हुआ था। एक साधारण परिवार में जन्में मस्क की आर्थिक स्थिति ना तो खासी अच्छी थी ना ही ज्यादा बुरी। इनके पिता का नाम एरोल मस्क था जो पेशे से एक इंजीनियर थे और मां का नाम मेई मस्क था जो पेशे से एक मॉडल और फ़ूड एक्सपर्ट थी। मस्क तब केवल 9 साल के थे जब इनके माता-पिता का तलाक हो गया।

मस्क का अधिकतर जीवन अपने पिता के साथ प्रीटोरिया में ही बिता था। लेकिन मस्क बताते हैं कि उनके पिता उन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते थे जिससे वह हमेशा अकेला महसूस करते थे। मांता-पिता के तलाक से डिप्रेशन के बाद भी मस्क ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जारी रखी। स्कूल में उनका वक्त काफी कठिन भरी परिस्थितियों में बीता। स्कूल के कुछ बदमाश छात्र उन्हें प्रतिदिन पीटा करते थे, एक दिन एक छात्र ने तो एलन को इस कदर पीटा था कि बेचारे सीधे-साधे दिखने वाले मस्क बेहोश ही हो गए थे।

मस्क के बारे में बताया जाता है कि एक बार इन्हें सीढ़ियों से नीचे फेंक दिया गया था जिसके बाद हालत नाजुक होने के कारण इन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा। जहां डॉक्टर ने बताया कि मस्क अपनी याददाश्त खो बैठे हैं। लेकिन धीरे-धीरे वक्त बीतता गया और हालात सही होने लगे और वे अपनी पढ़ाई पूरी करने और बिजनेस के सिलसिले से अमेरिका चले गए।

Elon Musk Biography In Hindi.

शायद इन कठिन परिस्थितियों का ही सबक है की आज एलन मस्क पेशे से एक दिग्गज बिजनेसमैन, निवेशक और इंजीनियर है। वर्तमान समय में मस्क दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन है और इनकी अधिकतर कंपनियां अमेरिका में ही स्थित है।

एलन मस्क की शिक्षा – Elon Musk’s Education

एलन मस्क ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि बचपन में उन्हें अपनी किताबों से बहुत प्यार था, जो कि आज भी है। उन्हें किताबों को पढ़ना और नई -नई किताबें इकट्ठा करना काफी पसंद था। धीरे-धीरे समय बीतता गया और इनका मन गेम डाउनलोडिंग में लगने लगा और उसी समय उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखकर एक नया गेम बना डाला। समय के साथ-साथ उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखते हुए बेसिक लैंग्वेज में बने गेम को डिवेलप किया और उस गेम को बेचकर उन्होंने 500 डॉलर कमाए जिससे उन्होंने अपने स्कूल की फीस भरी।

कहा जाता है कि मस्क ने अपनी मात्र 12 साल की उम्र में इतनी किताबे पढ़ ली, जितना आज कोई ग्रेजुएशन का बच्चा भी नहीं पढ़ पाता होगा। उनका फेवरेट सब्जेक्ट हमेशा से कंप्यूटर रहा है। उन्हें अपनी हाई स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई अमेरिका से पूरी करनी थी लेकिन किसी कारणवश वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी ना कर सके।

इसी समय उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी जिस कारण से वह मस्क को अपना समय नहीं दे पाते थे। इसीलिए वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए अपनी मां के रिश्तेदारों के घर कनाड़ा चले जाते हैं। कनाड़ा जाकर इन्होने यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से फिजिक्स में BA की डिग्री और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री भी प्राप्त की थी।

एलन मस्क का करियर – Elon Musk’s Career

कनेड़ा से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने पीएचडी करने के लिए अमेरिकन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोची और यूनिवर्सिटी का एग्जाम भी पास करने में सफल रहे। यही मस्क के जीवन का टर्निंग प्वाइंट था जब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में उन्हें इंटरनेट के बारे में जानकारी हुई। साल 1995 में इंटरनेट की जानकारी जुटाने के बाद मस्क ने अपना एडमिशन वापस ले लिया और अपने भाइयों के साथ मिलकर एक जिप2 नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी खोली। उनकी यह जिप2 सॉफ्टवेयर कंपनी न्यूज पेपर कंपनी को गाइड करने का काम करती थी।

लेकिन खासा कारोबार ना करने के कारण 1999 में मस्क ने कंपनी को बेच दिया। जिससे इन्हें 22 मिलियन डॉलर प्राप्त हुआ और वे एक करोड़पति इंसान बन गए। कुछ समय बाद इन्होंने x.com वेबसाइट और कंपनी खोली बाद में कांफिनिटी कंपनी भी इसमें मिल गई और यो दोनों कंपनियां एक हो गई। जिसमें से एक बड़ी कंपनी PayPal भी निकल कर आई जो आज काफी प्रसिद्ध नाम है। x.com वेबसाइट ही आज PayPal के नाम से जानी जाती है।

Tesla कंपनी की नींव – Tesla Company Foundation

एलन मस्क की हमेशा दूरगामी सोच रही है वे अपना अधिकतर समय मानवता की भलाई के लिए सोचने में लगाते हैं। नेशनल रिसोर्सेज का अंधाधुन उपयोग और लोगों द्वारा उसका दुरुपयोग करना ही है जिसने मस्क को यह अंदाजा लगाने में मदद की कि एक समय के बाद नेशनल रिसोर्सेज खत्म हो जाएंगे और लोग पूरी तरह बिजली पर निर्भर रहेंगे। इसलिए उन्होंने एक ऐसी गाड़ी डिजाइन करने में अपना वक्त लगाया जो बिना किसी इंधन के चले दूर देखने में भी प्रभावी लगे।

यही वह पॉइंट था जब मस्क ने इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाली कार का निर्माण किया और Tesla कंपनी की स्थापना की। बिजली से चलने वाली कार जो आज तक किसी ने नहीं बनाई थी लोगों को अत्यधिक पसंद आने लगी और मार्केट में Tesla का नाम काफी प्रसिद्ध हुआ। Tesla की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए मस्क ने 2006 में सोलर सिटी में इन्वेस्ट कर दिया और फिर सोलर सिटी को Tesla में मिला दिया। जिसके बाद Tesla और सोलर सिटी एक ही कंपनी बन गई।

हम उम्मीद करते हैं एलन मस्क का जीवन परिचय पढ़ने के बाद आपको सफलता पाने की प्रेरणा मिलेगीं। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की एलन मस्क का जीवन परिचय आपको कैसा लगा ? ताकि हम ऐसे ही ओर प्रेरणादायक जीवन परिचय आपके लिए प्रकाशित करते रहें।

इसे भी पढ़े

Elon Musk Quotes in Hindi

क्रिकेटर जितेश शर्मा का जीवन परिचय

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.