September 24, 2022
Akash Singh Biography in Hindi

हुनरबाज के विजेता आकाश सिंह की जीवनी । Akash Singh Biography in Hindi

Akash Singh Biography in Hindi – दोस्तों वो कहते हैं ना यदि हम किसी चीज को दिल से चाहे तो पूरी कायनात जुट जाती है उसे हमे मिलाने के लिए। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बिहार के एक छोटे से गांव से निकले आकाश सिंह ने। जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर ना केवल हुनरबाज की ट्रॉफी जीती बल्कि अपने डांस की बदौलत कई देशवासियों के दिलों में अपनी जगह भी बनाई।

इनका प्रारंभिक जीवन बहुत ही गरीबी और मुश्किल हालातों में गुजरात लेकिन कुछ कर गुजरने का जुनून उनके सर पर इस कदर सवार था की गरीबी की बेड़ियां उन्हें ज्यादा दिन तक कैद ना रख सकी। आज आकाश सिंह उन लोगों के लिए प्रेरणा बन चुके हैं जिन्हें लगता था की गरीबी के कारण लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता। तो आइए एक नजर डालते हैं आकाश सिंह की छोटी सी जीवनी पर –

Akash Singh Biography in Hindi

Akash Singh Biography in Hindi

आकाश का पूरा नाम आकाश सिंह है प्रोफेशन से वे एक पोल डांसर हैं। आकाश का जन्म 18 दिसंबर 1997 भागलपुर बिहार में हुआ। आकाश के पिता का नाम आकाश किशोर सिंह है और उनकी माता एक हाउसवाइफ है, जिनके साथ आकाश बिहार में अपने कच्चे घर में रहते थे।

अगर बात करें उनकी पढ़ाई के बारे में तो उन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई पब्लिक स्कूल भागलपुर से पूरी की और मारवाड़ी कॉलेज भागलपुर से उन्होंने अपनी बीकॉम की पढ़ाई पूरी की। आकाश का गांव बादलपुर से 5 किलोमीटर दूर जेन्सी है। उनके पेरेंट्स का कहना है कि आकाश स्कूल क्लासेस से ज्यादा अपने डांस क्लासेस को प्राथमिकता देते थे। जिसमें वे घर वालों को बताएं बिना 5 किलोमीटर दूर भागलपुर में अपने डांस क्लासेस लेते थे।

मुंबई में भी आकाश का जीवन बड़ी कठिन परिस्थितियों में बीता। जब वह अपने गांव से मुंबई आए तो पार्क में एक दर्कज के नीचे रहते थे क्योंकि उनके पास रहने के लिए कोई अपना कमरा नहीं था और ना ही किसी कमरे के लिए किराया उनकी जेब में था। उन्होंने अपने पोल डांसिंग की तैयारी सड़क के साइड में लगे खंबो और दर्कज के साथ की और आज उन्होंने हुनरबाज में अपना हुनर का परचम लहराते हुए देशवासियों के दिलों में अपनी जगह बनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.