September 24, 2022
aim of life in hindi.

लक्ष्य जल्दी चुनना बेहतर । Aim Of Life In Hindi

Aim Of Life In Hindi

तजुर्बेकारों का कहना है, लक्ष्य चुनना ही काफी नहीं होता, बल्कि उसे जितनी जल्दी चुना जाए, उतना ही बेहतर है। कई बड़े काबिल लोग लक्ष्य चुनने में इतनी देर कर देते हैं कि उसे हासिल करने के लिए जीवन में समय ही नहीं बचता। इसीलिए स्कूली स्तर से ही भाषा, गणित, विज्ञान समेत तमाम विषयों के साथ खेल-कूद, नृत्य-संगीत जैसी विधाओं को भी पाठ्यक्रमों से जोड़ा जाता है, ताकि कच्ची उम्र से ही बच्चे अपनी रुचि के अनुरूप जीवन का लक्ष्य तय कर उस दिशा में आगे बढ़ सकें।

हालांकि, मनोविज्ञानियों का कहना है कि अपने शौक को लक्ष्य और फिर पेशे के रूप में चुनने से शीघ्र सफलता सुनिश्चित हो जाती है, क्योंकि इन्हें हासिल करने में इंसान अपना दिल, दिमाग और ताकत लगा देता है। बराक ओबामा ने तो आठवीं कक्षा में ही भरी क्लास में अध्यापक से कहा था, मैं अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता हूं। और फिर वह लक्ष्य के प्रति ऐसे जुटे कि 50 कि उम्र से कुछ साल पहलें ही उस सिंहासन पर आसीन हो गए। यानी छोटी उम्र में लक्ष्य तय करके आगे बढ़ने वाले जीवन में आगे रहते हैं। लक्ष्य निर्धारण में देंरी का मलब ही दूसरों से पिछड़ना है।

अमूमन बच्चे कहते तो रहते हैं कि मैं बड़ा होकर डॉक्टर, इंजीनियर या आईएएस बनूंगा। लेकिन अपने मकसद को पाने के लिए वे इससे आगे नहीं बढ़ते। स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने तो किशोरावस्था में ही गायिका बनने का प्रयास शुरू किया था और इतिहास रच दिया। तय है, लक्ष्य के साथ जीना सीखने वाले पीछे मुड़कर नहीं देखते।

थियोडोर रूजवेल्टका मानना था कि लक्ष्य तय करने भर से आप आधी दूरी पार कर चुके होंगे। वास्तव में, लक्ष्य का चयन इंसान के भीतर से शुरू होता है। वह हल्की आवाज उसे बताती है कि कहां जाना है। कई सारे उदाहरण हैं, जो बताते हैं कि सफलता का बड़ा हिस्सा लक्ष्य-निर्धारण में जल्दी या देरी पर टिका है। महज आठ वर्ष की आयु में अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने तैराकी में ओलंपिक पदक जीतने का लक्ष्य क्या साधा, आगे चलकर 23 स्वर्ण समेत कुल 28 पदक जीतकर ओलंपिक रिकॉर्ड कायम कर दिया।

लक्ष्य के चयन की महत्ता को फारसी सूफी कवि रूमी कुछ यूं समझाते हैं, ‘हरेक इंसान किसी खास काम के लिए बनाया गया है, और उस काम को करने की इच्छा भी उसके अंदर भर दी गई है। जिसने इसे जितनी जल्दी पहचान लिया, वह उतनी जल्दी मंजिल पा लेता है। शिवाजी महाराज ने कहां था, ‘एक छोट कदम लक्ष्य निर्थारण की ओर बाद में संपूर्ण लक्ष्य हासिल करा देता है। इसलिए सोच विचार में ज्यादा समय गंवाने के बजाय लक्ष्य जल्दी चुनिए और उसकी तरफ उड़ान भरना शुरू कीजिए।

1. सफलता के लिए पैसों की बचत करना आवश्यक –

अपनी आय के दायरे में रहकर और बचत करने से आपको जीवन में सफलता मिल सकती है। यदि आप कड़ी मेहनत और बचत से पूंजी का निर्माण करते हैं, तो आपके जीवन में अधिक कमाने और अधिक बचत करने के अवसर होंगे। जब आप अपने धन से मिलने वाली खुशी के बारे में सोचते हैं, तो आपकी ऊर्जा बढ़ जाती है। पैसा पैसे को आकर्षित करता है।

2. स्पष्ट भावनाए बनाए –

हम जितनी ज्यादा जानकारी लेने के होते हैं उतनी ही देर हमें किसी निर्णय तक पहुंचने में हो जाती है। इच्छुक इसलिए केवल आपके काम की, बेहद आवश्यक जानकारी हासिल करने के बारे में ही सोचें। निर्णय लेने के लिए भी एक समय-सीमा तय करना बहुत जरूरी है। फिर उस समय-सीमा का ख्याल करते हुए ही आगे बढ़ं। जहां तक संभव हो सके डेडलाइन को कभी तोडना नहीं चाहिए।

3. अपना बेस्ट वर्शन बनने की कोशिश करें –

खुद से कहें. कि शायद हम अभी तक अपना बेस्ट वर्शन नहीं बन पाए हों, लेकिन आने वाले कल में बन सकेंगे। क्योंकि इसी का नाम अपनी सम्भावनाओं का विकास करना है। हमें होने के बजाय निरंतर विकसित होना है। इसमें आप किसी बिंदु पर रुककर यह नहीं कह सकते कि अब आगे जानने को कुछ नहीं।

4. जीवन में आवश्यक है कृतज्ञता –

शोध बताते हैं कि कृतग्यता दिमागी और शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद है। जब हम कृतज्ञ होते हैं तो ज्यादा खुशी महसूस करते हैं। इससे सामाजिक जुड़ाव का अहसास भी होता है और मन में उदारता उतपत्र होती है। हम इसे ठीक तरह से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, लेकिन कृतज्ञता का अंहसास हमारे अंदर हमेशा और लगातार ही बना रहता है।

5. पुरानी आदतों को छोड़ना जरूरी है –

पुरानी आदतें छोड़ने का मतलब है नए की तरफ बढ़ना। परिस्थितियां बदलती हैं। जरूरी नहीं कि अतीतं में जो कारगर था, वह आज भी उतना ही प्रभावी हो। कई लोग पुरानी आदतों से चिपके रहते हैं। उन्हें लगता है जो हमेशा कारगर रहा है, वो आगे भी कारगर होगा। स्मार्ट लोग पुरांनी आदतें छोड़कर नए तरीके अपनाते हैं।

हम आशा करते हैं कि “Aim Of Life In Hindi” आर्टिकल आपको पसंद आया होंगा। जिससे आपको प्रेरणा और अपने सफलता प्राप्त करने में सहयोग मिलेंगा। दोस्तो कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताइगा की Aim Of Life In Hindi आर्टिकल आपको कैसा लगा ? ताकि ऐसे ही ओर आर्टिकल हम आपके लिए प्रकाशित करते रहे।

इसे भी पढ़े

सफलता क्या है?

सपने देखना शुरू करें

पॉजिटिव कैसे सोचे

सही सोच की शक्ति

उम्मीद आप में ही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.